Bull post mortem report: साकची में दो लोगों की जान लेनेवाले सांड़ की मौत का कारण रेबिज, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा, बीमारी के बारे में भी जानिए


जमशेदपुर :शहर के साकची शीतला मंदिर के पास गत शुक्रवार को सुबह में दो लोगों साकची पेनार रोड निवासी कारोबारी अशोक अग्रवाल व सुरक्षा एजेंसी गार्ड राजकिशोर की जान लेनेवाला सनकी लावारिश सांड़  कुत्ता काटने से होनेवाली बीमारी रेबिज से पीड़ित था.

इस घटना 24 घंटे के भीतर ही उस सांड़ की भी मौत हो गई थी. अब उसकी मौत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है. मौत का कारण रेबिज से पीडि़त होना बताया गया है. चार डॉक्टरों की टीम ने यह पोस्टमार्टम किया, वैसे सांड़ की मौत के लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने पहले ही सांड़ के रेबिज होने की आशंका जताई थी.
बताते चलें कि दो लोगों की जान लेनेवाले सांड़ को सांड़ को काबू में करने के लिए  बेहोशी का इंजक्शन दिया गया था और फिर कलियाडीह गौशाला में भेज दिया गया था. शुक्रवार व शनिवार की दरम्यानी रात में सांड़ की गौशाला में ही मौत हो गई थी.
 

जानिए क्या होता है रेबिज
रेबिज एक वायरल रोग है जो इंसान के अलावा स्तनधारियों (गाय-बैल-भैंस-भैसा) को भी हो सकता है. इसमें रोगी के व्यवहार में बदलाव अधिक उत्तेजना, पागलपन, पक्षघात व मौत हो जाती है. यह विषाणु मनुष्यों और पशुओं के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी सहित केन्द्रीय तंत्र को प्रभावित करता है. इस प्रक्रिया में औसतन एक से तीन माह लगते हैं परन्तु कभी-कभी कुछ दिन व कुछ साल भी लग जाते हैं.
गाय/भैंस में रेबीज के लक्षण
— पशु अस्थिर अवस्था में लडख़ड़ाया नजर आता है, पशु अन्य पशुओं या दीवार से टकरा जाता है.
–हल्का तापमान, अस्वस्थता, भूख का कम लगना व दूध उत्पादन में कमी.
–कान का बार-बार कांपना व हिलना.
– मुख की मांसपेशियों के पक्षाघात के कारण पशु मुंह खुला रखता है मानो कोई चीज फंसी हो तथा अधिक लार गिराता व दांत पीसता है.
–पशु को कुछ निगलने व पानी पीने में तकलीफ होती है व बिना आवाज रंभाने की कोशिश करता है।
–स्वर रज्जू में पक्षाघात के कारण मुंह से कर्कश आवाज निकलती है.
– पशुओं में यौन इच्छा बढ़ जाती है, बार-बार पेशाब करते हैं, गाय व भैंस गर्मी के लक्षण प्रकट करती है जबकि सांड गाय व भैंस पर चढ़ता है.
ये लक्षण 1-3 दिन चलते हैं बाद में जल्दी ही तेज पक्षाघात के कारण कुछ ही घंटों में पशु की मौत हो जाती है.

टाउन पोस्ट
टाउन पोस्ट
टाउन पोस्ट एक जमशेदपुर व झारखंड पर केन्द्रित समाचार पोर्टल है.

यह भी पढ़ें

जमशेदपुर में वकीलों के विरोध प्रदर्शन से अदालती कामकाज बाधित हुआ

जमशेदपुर में वकीलों के विरोध प्रदर्शन से अदालती कामकाज बाधित हुआ

पार्क में तोड़फोड़ को लेकर वकीलों के आंदोलन के बीच अदालत का कामकाज रुका हुआ है जमशेदपुर में वकीलों ने एक पार्क को सर्वर रूम में बदलने के प्रस्तावित प्रस्ताव के बाद अदालती कामकाज रोक दिया है, जिसके चलते मुख्य न्यायाधीश के साथ चर्चा चल रही है। जमशेदपुर-जमशेदपुर में वकीलों ने अदालत परिसर के भीतर
XITE कॉलेज ने शैक्षिक अवसरों में क्रांति लाते हुए यूजीसी स्वायत्तता अर्जित की

XITE कॉलेज ने शैक्षिक अवसरों में क्रांति लाते हुए यूजीसी स्वायत्तता...

जेसुइट द्वारा संचालित XITE कॉलेज अकादमिक नवाचार के लिए स्वायत्तता सुरक्षित करता है 24 अप्रैल, 2024 को मान्यता प्राप्त एक महत्वपूर्ण कदम में, XITE कॉलेज ने शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से स्वायत्तता का दर्जा प्राप्त किया। यह अंतर शैक्षणिक और परिचालन स्वतंत्रता का मार्ग

अभिमत

भारतीय साहित्य के स्वर्णिम युग के प्रणेता , महाकवि मैथिलीशरण गुप्त

0
महाकवि मैथिलीशरण गुप्त की अमर कृति 'भारत-भारती' ने हिन्दी साहित्य में एक नया युगान्तर सृजित किया। उनके काव्य में जातीय उत्साह का जागरण और राष्ट्र-प्रेम की भावना स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित होती है। उनके योगदान को हिन्दी साहित्य और भारतीय संस्कृति के इतिहास में सदैव स्मरण किया जाएगा।

बॉलीवुड की अधकचरी हिंदी और अज्ञानी गीतकारों पर नित्यानंद मिश्र का...

0
हम हिंदीभाषी और हिंदी के पत्रकार न केवल अंग्रेजी के, बल्कि उर्दू, फारसी और अन्य विदेशी भाषाओं के शब्दों-मुहावरों का उपयोग करने को विद्वता का परिचायक मानने लगे हैं और देसी शब्दों-कहावतों का उपयोग करने में कतराते हैं. हम जिस भाषा का उपयोग करते हैं, धीरे-धीरे वही लोग पढ़ते-लिखते-बोलते आत्मसात करते जाते हैं और विकृति की जड़ें और गहरी होती जाती हैं.

लोग पढ़ रहे हैं

गीता कोड़ा सोमवार को सिंहभूम सीट से नामांकन दाखिल करेंगी

गीता कोड़ा सोमवार को सिंहभूम सीट से नामांकन दाखिल करेंगी

सिंहभूम में गीता कोड़ा के नामांकन कार्यक्रम के लिए भाजपा ने कमर कस ली है भाजपा उम्मीदवार गीता कोड़ा सोमवार को सिंहभूम लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार हैं, जो एक महत्वपूर्ण शक्ति प्रदर्शन है, जैसा कि पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया। इस कदम को क्षेत्र में पार्टी
चांडिल के हुमैद में नशे के आदी ने पिता को लोहे के पाइप से मार डाला, गिरफ्तारी तक पेड़ के नीचे सोया

चांडिल के हुमैद में नशे के आदी ने पिता को लोहे...

सरायकेला खरसावां में नशे के आदी बेटे ने पिता की हत्या कर दी, सोते समय पुलिस का इंतजार कर रहा था संदिग्ध सरायकेला खरसावां जिले के चांडिल थाना क्षेत्र के हुमैद में एक परेशान करने वाली घटना में, एक नशे की लत वाले युवक ने आत्महत्या कर ली और फिर एक पेड़ के नीचे पुलिस

Feel like reacting? Express your views here!

यह भी पढ़ें

आपकी राय

अन्य समाचार व अभिमत

हमारा न्यूजलेटर सब्सक्राइब करें और अद्यतन समाचारों तथा विश्लेषण से अवगत रहें!

Discover more from Town Post

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading