बॉलीवुड की अधकचरी हिंदी और अज्ञानी गीतकारों पर नित्यानंद मिश्र का रोचक आख्यान

हिंदी के समाचार प्रस्तोता और लेखक मराठी और बांग्ला के लेखकों-पत्रकारों से क्यों नहीं सीखते?

हम हिंदीभाषी और हिंदी के पत्रकार न केवल अंग्रेजी के, बल्कि उर्दू, फारसी और अन्य विदेशी भाषाओं के शब्दों-मुहावरों का उपयोग करने को विद्वता का परिचायक मानने लगे हैं और देसी शब्दों-कहावतों का उपयोग करने में कतराते हैं. हम जिस भाषा का उपयोग करते हैं, धीरे-धीरे वही लोग पढ़ते-लिखते-बोलते आत्मसात करते जाते हैं और विकृति की जड़ें और गहरी होती जाती हैं.

बॉलीवुड की प्रदूषित हिन्दी पर नित्यानंद मिश्र का एक बहुत ही अच्छा आख्यान यूट्यूब पर उपलब्ध है. इस आख्यान में उन्होंने दैनिक जागरण में प्रकाशित डॉ. बुद्धिनाथ मिश्र के ‘चिंतनीय है फिल्म-प्रदूषित हिंदी’ शीर्षक वाले आलेख का संदर्भ देते हुए यह दर्शाया है कि कैसे हिंदीभाषियों को अधकचरा ज्ञान वाले तथाकथित प्रसिद्ध और नामचीन गीतकारों ने धीरे-धीरे भाषायी विकृति और सांस्कृतिक प्रदूषण को चाहे-अनचाहे स्वीकार करने पर विवश किया और कैसे इससे धीरे-धीरे हमारी भाषा और सोच दोनों में अवनति आने लगी.

श्री मिश्र का यह वीडियो, और क्यों न इसे चलचित्र कहें, बॉलीवुड के लिए भले ही आँखें खोलनेवाला न हो, पर हिंदी के पत्रकारों के लिए काफी शिक्षाप्रद है.

हिंदी के हम पत्रकार न केवल अंग्रेजी के, बल्कि उर्दू, फारसी और अन्य विदेशी भाषाओं के शब्दों-मुहावरों का उपयोग करने को विद्वता का परिचायक मानने लगे हैं और देसी शब्दों-कहावतों का उपयोग करने में कतराते हैं. हम जिस भाषा का उपयोग करते हैं, धीरे-धीरे वही लोग पढ़ते-लिखते-बोलते आत्मसात करते जाते हैं और विकृति की जड़ें और गहरी होती जाती हैं.

हालाँकि यह प्रवृत्ति कुछ सीमा तक बांग्ला व मराठी में भी पायी जाती है, लेकिन कुल मिलाकर अन्य क्षेत्रीय भाषा-भाषियों ने अपनी मौलिक संस्कृति और भाषा को अक्षुण्ण रखने में सफलता पायी है.

भारत में जन्मी सभी भाषाएँ संस्कृत से निकली और उसी पर आधारित हैं. इसीलिए शुद्ध देसी हिंदी बोलने पर एक बांग्लाभाषी बड़ी आसानी से हमारे भाव समझ लेता है.

इसी चलचित्र के कमेंट्स खंड में @bla3427 नाम के एक व्यक्ति ने टिप्पणी की है: “As a Bengali, I can comprehend Hindi in its purest form without having to learn it; but, when Urdu, Arbi, and Farsi are mixed in with Hindi, the language becomes alien to us.”

इसी तरह @pritamroy8872 ने बांग्ला में टिप्पणी की है – “একমাত্র এই সংস্কৃতবহুল হিন্দিটিই আমাদের জন্য বোধগম্য হলো। আপনাকে ধন্যবাদ। সংস্কৃত ভাষাকে বাঁচাতে হবে। তবেই বাকি ভারতীয় ভাষাগুলি স্ব-স্থানে থাকবে।”

उन्होंने लिखा है – “एकमात्र एई संस्कृतबहुल हिंदीटीई आमादेर जन्नो बोधगम्य होलो. आपनाके धन्यवाद. संस्कृत भाषाके बांचाते होबे. तोबेई बाकि भारोतीयो भाषागुलि स्व-स्थाने थाकबे.”

इस चलचित्र पर सैकड़ों टिप्पणियाँ की जा चुकी हैं और उन्हें पढ़ने मात्र से यह पता चल जाता है कि प्रायः सबके मन में ऐसे विचार आते रहे हैं, केवल उन्हें अवसर नहीं मिलता इन्हें व्यक्त करने का.

इसी चलचित्र से मिलता-जुलता एक और चलचित्र है, जिसमें उन्होंने दर्शाया है कि क्रिकेट के नाम पर कैसे हिंदी समाचार लेखक एक प्रदूषित खिचड़ी परोस रहे हैं. उन्होंने मराठी समाचारपत्रों से तुलना करते हुए यह दर्शाया है कि कैसे हिंदी में भी देसी शब्दों का प्रयोग कर रोचक ढंग से समाचार प्रस्तुत किये जा सकते हैं, जैसे कि बांग्ला, मराठी, कन्नड़ या अन्य देसी भाषाओं में किये जा रहे हैं.

सच, समाचार पत्रों व समाचार लेखकों पर महती दायित्व है इस भाषाई प्रदूषण से लड़ने और इसे कम करने का.

टाउन पोस्ट
टाउन पोस्ट
टाउन पोस्ट एक जमशेदपुर व झारखंड पर केन्द्रित समाचार पोर्टल है.

यह भी पढ़ें

अभिमत

भारतीय साहित्य के स्वर्णिम युग के प्रणेता , महाकवि मैथिलीशरण गुप्त

0
महाकवि मैथिलीशरण गुप्त की अमर कृति 'भारत-भारती' ने हिन्दी साहित्य में एक नया युगान्तर सृजित किया। उनके काव्य में जातीय उत्साह का जागरण और राष्ट्र-प्रेम की भावना स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित होती है। उनके योगदान को हिन्दी साहित्य और भारतीय संस्कृति के इतिहास में सदैव स्मरण किया जाएगा।
सरकार-के-कदमों-से-भारतीय-इस्पात-उत्पादन-और-निर्यात-को-बढ़ावा-मिला-है:-कुलस्ते

सरकार के कदमों से भारतीय इस्पात उत्पादन और निर्यात को बढ़ावा...

सरकार द्वारा इस्पात उत्पादन और निर्यात को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई उपाय किए गए हैं, जो भारतीय इस्पात उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. DESK- केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में इस्पात उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार

लोग पढ़ रहे हैं

पाराखर अडुकिया ने 99.2% के साथ रांची के सीबीएसई कक्षा 12 वाणिज्य स्ट्रीम में टॉप किया।

पाराखर अडुकिया ने 99.2% के साथ रांची के सीबीएसई कक्षा 12...

लगातार प्रयास, माता-पिता का समर्थन और अनुशासित अध्ययन दिनचर्या सफलता की कुंजी है रांची की कॉमर्स स्ट्रीम में एक उल्लेखनीय उपलब्धि देखी गई, जब पाराखर अडुकिया सोमवार, 13 मई को घोषित सीबीएसई कक्षा 12 के परिणामों में उत्कृष्ट 99.2% अंक हासिल करके शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे। पाराखर ने प्रसन्नता व्यक्त की और अपनी
घाटशिला प्रखंड में छऊ नृत्य एवं संथाली नाटक प्रतियोगिता आयोजित

घाटशिला प्रखंड में छऊ नृत्य एवं संथाली नाटक प्रतियोगिता आयोजित

सार्वजनिक शिव पूजा समिति द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में पारंपरिक कला रूपों का प्रदर्शन किया गया घाटशिला प्रखंड अंतर्गत बांकी पंचायत में सार्वजनिक शिव पूजा समिति चकदाहा द्वारा एक जीवंत छऊ नृत्य और संथाली नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभागियों और दर्शकों ने भाग लिया। JAMSHEDPUR – सार्वजनिक शिव पूजा

Feel like reacting? Express your views here!

यह भी पढ़ें

आपकी राय

अन्य समाचार व अभिमत

हमारा न्यूजलेटर सब्सक्राइब करें और अद्यतन समाचारों तथा विश्लेषण से अवगत रहें!

Discover more from Town Post

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Town Post News

FREE
VIEW