सरयू राय ने जल संसाधन सचिव को पत्र लिखकर चांडिल बांध से पानी छोड़ने का आग्रह किया

जमशेदपुर: जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जल संसाधन विभाग के सचिव को पत्र लिखकर स्वर्णरेखा नदी में पानी छोड़ने की मांग की है ताकि गंदा पानी जमा न हो.

विधायक ने कहा कि मोहरदा पेयजल आपूर्ति परियोजना स्वर्णरेखा नदी के पानी पर आधारित है और परियोजना के तहत पेयजल की मांग बढ़ रही है. हालांकि, स्वर्णरेखा नदी में चांडिल बांध के नीचे पानी के बहाव में लगातार कमी आ रही है.

पत्र में कहा गया है कि चांडिल बांध के जल प्रवाह का उपयोग न केवल पीने के पानी के लिए बल्कि औद्योगिक उपयोग के लिए भी किया जाता है. पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले की कई औद्योगिक इकाइयां स्वर्णरेखा नदी के पानी पर आधारित हैं। पिछले साल मई में सुबर्णरेखा नदी में पानी का बहाव कम होने और खरकई और स्वर्णरेखा के संगम (दोमुहानी) के नीचे जमशेदपुर और मानगो के नालों से प्रदूषण के कारण प्रदूषित जल की मात्रा बढ़ गयी थी.

नदी में सीवेज बहने के कारण सुबर्णरेखा नदी के निचले इलाकों में प्रदूषित पानी की मात्रा काफी बढ़ गई थी. मोहरदा पेयजल आपूर्ति के लिए जिस स्थान से सुबर्णरेखा का पानी खींचा जाता है, वहां से पानी का बहाव कम होने से बहाव में ठहराव आ गया, जिससे उस क्षेत्र में छोटे-छोटे कीड़े दिखाई देने लगे, जहां से मोहरदा के लिए नदी से पानी खींचा जाता है. ये कीड़े मोहरदा पेयजल योजना के माध्यम से उपभोक्ताओं के घरों में पहुंच रहे थे.

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के विशेषज्ञों की सलाह और विधायक की मांग पर विभाग द्वारा जल प्रवाह किया गया जिससे सीवेज और कीट नदी में बह गए.

पत्र में याद दिलाया गया है कि राष्ट्रीय जल नीति-2002 एवं 1987 के अनुसार नदियों पर बने जलाशयों के उपयोग के लिए पेयजल पहली प्राथमिकता है। ऐसे में नदियों के घटते जलस्तर को बनाए रखने के लिए जल प्रवाह जरूरी है।

यह भी पढ़ें

जमशेदपुर चुनाव अधिकारियों ने तैयार ईवीएम और सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सहकारी कॉलेज का निरीक्षण किया

जमशेदपुर चुनाव अधिकारियों ने तैयार ईवीएम और सुविधाएं सुनिश्चित करने के...

अनन्या मित्तल और किशोर कौशल ने जमशेदपुर में सुचारू मतदान के लिए चुनावी तैयारियों का निरीक्षण किया आगामी लोकसभा चुनाव की प्रत्याशा में, जमशेदपुर के शीर्ष अधिकारियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की हैंडलिंग की तैयारियों की निगरानी के लिए सहकारी कॉलेज में गहन निरीक्षण किया है। जमशेदपुर – जिला निर्वाचन अधिकारी अनन्य मित्तल और
रांची के प्रियांश प्रांजल ने राष्ट्रीय रैंक 30 के साथ जेईई मेन 2024 सत्र 2 में टॉप किया

रांची के प्रियांश प्रांजल ने राष्ट्रीय रैंक 30 के साथ जेईई...

जेवीएम श्यामली के छात्र ने जेईई मेन में दाखिला लिया, आगे की पढ़ाई के लिए आईआईटी बॉम्बे पर निगाहें रांची के प्रियांश प्रांजल ने अपनी असाधारण शैक्षणिक क्षमता को उजागर करते हुए जेईई मेन 2024 सत्र 2 में राष्ट्रीय स्तर पर 30वां स्थान हासिल करते हुए शीर्ष रैंक हासिल की है। रांची – रांची के

अभिमत

भारतीय साहित्य के स्वर्णिम युग के प्रणेता , महाकवि मैथिलीशरण गुप्त

0
महाकवि मैथिलीशरण गुप्त की अमर कृति 'भारत-भारती' ने हिन्दी साहित्य में एक नया युगान्तर सृजित किया। उनके काव्य में जातीय उत्साह का जागरण और राष्ट्र-प्रेम की भावना स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित होती है। उनके योगदान को हिन्दी साहित्य और भारतीय संस्कृति के इतिहास में सदैव स्मरण किया जाएगा।

बॉलीवुड की अधकचरी हिंदी और अज्ञानी गीतकारों पर नित्यानंद मिश्र का...

0
हम हिंदीभाषी और हिंदी के पत्रकार न केवल अंग्रेजी के, बल्कि उर्दू, फारसी और अन्य विदेशी भाषाओं के शब्दों-मुहावरों का उपयोग करने को विद्वता का परिचायक मानने लगे हैं और देसी शब्दों-कहावतों का उपयोग करने में कतराते हैं. हम जिस भाषा का उपयोग करते हैं, धीरे-धीरे वही लोग पढ़ते-लिखते-बोलते आत्मसात करते जाते हैं और विकृति की जड़ें और गहरी होती जाती हैं.

लोग पढ़ रहे हैं

श्रीनाथ विश्वविद्यालय के छात्र शैक्षिक अंतर्दृष्टि के लिए सीएसआईआर-एनएमएल बर्मामाइन्स का अन्वेषण करते हैं

श्रीनाथ विश्वविद्यालय के छात्र शैक्षिक अंतर्दृष्टि के लिए सीएसआईआर-एनएमएल बर्मामाइन्स का...

इंजीनियरिंग के छात्र पुनर्चक्रण और धातुकर्म परीक्षण पर बहुमूल्य ज्ञान प्राप्त करते हैं श्रीनाथ विश्वविद्यालय, आदित्यपुर के मैकेनिकल और सिविल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों ने सीएसआईआर-एनएमएल बर्मामाइंस का ज्ञानवर्धक दौरा किया, जिससे उनके शैक्षणिक और व्यावहारिक ज्ञान में वृद्धि हुई। जमशेदपुर - शैक्षणिक दौरे ने छात्रों को अपशिष्ट पुनर्चक्रण, क्रुप लैब, गैर विनाशकारी परीक्षण और
सोनारी निवासी ने नेत्रदान के माध्यम से छोड़ी विरासत

सोनारी निवासी ने नेत्रदान के माध्यम से छोड़ी विरासत

जमशेदपुर परिवार ने बुजुर्ग व्यक्ति की आंखें दान कर उनकी इच्छा का सम्मान किया सोनारी आदर्श नगर के 84 वर्षीय निवासी नगीन दास मांड्या ने मारवाड़ी महिला मंच द्वारा मरणोपरांत अपनी आंखों के दान के माध्यम से एक स्थायी विरासत छोड़ी है। जमशेदपुर – सोनारी आदर्श नगर के समुदाय ने उदारता का एक बड़ा कार्य

Feel like reacting? Express your views here!

यह भी पढ़ें

आपकी राय

अन्य समाचार व अभिमत

हमारा न्यूजलेटर सब्सक्राइब करें और अद्यतन समाचारों तथा विश्लेषण से अवगत रहें!

Discover more from Town Post

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading