झारखंड की अंकिता से लेकर मुम्बई में तुनिषा तक शिकार हुईं लव जिहाद की: वर्ष 2022 और लव जिहाद की ऐसी कुछ कहानियाँ, जिनपर विमर्श मौन रहा

सोनाली मिश्रा

वर्ष 2022 जब दुनिया और भारत दोनों ही स्थानों पर आम जनता अपने अपने परिजनों को खोने के दुःख से उबरने का प्रयास कर रही थी, तब भी भारत में हिन्दू उस लड़ाई को लड़ रहे थे, जिसे नाम तक देने में मीडिया हिचकता है और जिसे केवल हिन्दुओं के दिमाग की उपज बता दिया जाता है। वह उन तमाम आंसुओं से पीछा छुड़ाना चाहता है, जो हिन्दू परिवारों की आँखों में लगातार आ रहे हैं। मगर वह आंसू क्यों हैं? वह पीड़ाएं क्या हैं? इन पर मीडिया और फेमिनिस्ट वर्ग मौन है।

इस वर्ष असंख्य हिन्दू लड़कियां लव जिहाद का शिकार हुईं। जनवरी से आरम्भ हुई घटनाएं वर्ष के अंत में रिबिका पहाड़िया और तुनिषा शर्मा की मृत्यु के साथ समाप्त हुईं। ऐसी ऐसी घटनाएं हुईं, जिन्होनें हिन्दुओं को कहीं न कहीं बहुत गहरे तक प्रभावित किया। हालांकि यह भी देखा गया कि लड़कियों के साथ हुए इन अपराधों को मात्र क़ानून व्यवस्था या पितृसत्तात्मक सोच तक सीमित करने का प्रयास किया गया।

इस लेख में उन हत्याओं की बात की गयी है, जो इस विष का शिकार हुईं थीं। जिन घटनाओं की नृशंसता से पूरा देश ही लगभग दहल गया था। 11 मार्च 2022 को एक ऐसी घटना हुई थी, जिसने यह बताया कि किस हद तक कोई इंसान नृशंस हो सकता है। मोहम्मद एजाज ने कर्नाटक में अपनी बीवी अपूर्वा पुराणिक अर्थात आरफा बानू को कुल्हाड़ी से काट दिया था, और ऐसा भी इसलिए किया क्योंकि अपूर्वा पुराणिक को यह पता चल गया था कि वह पहले से शादीशुदा ही नहीं है बल्कि वह तीन बच्चों का बाप भी है और इसी कारण वह उससे तलाक देना चाहती थी।

A man named Mohammad Ijaz in Karnataka’s Gadag brutally stabbed his wife Apoorva Puranik, alias Arfa Bhanu, for seeking divorce after finding out that he was already married & a father of 3 children.

Currently, she’s fighting for her life in a hospital. Her condition is critical pic.twitter.com/kPOQmWBLO1

— Anshul Saxena (@AskAnshul) March 11, 2022

वहीं 22 मार्च को राजस्थान में स्वाति नाम की लड़की की लाश मिली थी और यह पता चला था कि उसे इन्स्टाग्राम का शौक था, जहां पर वह अरशद से मिली थी और फिर अरशद उस पर घर से भागने एवं शादी का दबाव डाल रहा था। स्वाति उसे मना करती थी और स्वाति १८ वर्ष की भी नहीं हुई थी। स्वाति उससे अंतिम बार मिलने को तैयार हुई तो उसने उसका गला काटकर हत्या कर दी थी

Also Read:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर अलग राय रखने पर कांग्रेसी नेता अनिल एंटोनी को पार्टी छोड़ने पर होना पड़ा बाध्य!

Swati Rajput’s parents did not she was chatting with one Arshad on Instagram. Arshad began pressuring her to elope and marry him, else he would turn up at her house or commit suicide. Swati, trying to cut ties, agreed to meet him once. He slit her throathttps://t.co/47XTseYNkw

— Swati Goel Sharma (@swati_gs) March 26, 2022

वहीं मार्च में ही एक और घटना सामने आई थी, जिसमें यासिर ने लड़की को इन्स्टाग्राम पर संपर्क किया। धीरे धीरे बातचीत बढ़ी और जब लड़की पूरी तरह से जाल में फंस गयी तो उसने लड़की से कहा कि अगर तुम अपने मातापिता से यह कहती हो कि तुम्हें पोलैंड में नौकरी मिल रही है, और उसके लिए तुम्हे पांच लाख रूपए चाहिए। तुम यह रूपए ले आओ तो हम लोग दुबई चलेंगे और शादी करेंगे।”

लड़की तैयार हुई और फिर लड़की को दुबई के उस होटल में भेज दिया गया जहाँ पर देह व्यापार किया जाता है लड़की किसी तरह भागकर आई तो उसे एक महीने तक घर में कैद करके रखा गया, दलित युवती पर कुरआन पढने और बुर्का पहनने का दबाव डाला गया।

जुलाई में दैनिक जागरण में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसमें बरेली में लव जिहाद की भयावहता को दर्शाया गया था। इसमें लिखा था कि जनवरी 2022 से १० जुलाई 2022 तक 46 हिन्दू किशोरियाँ इस जाल में फंस गईं।

Also Read:  चेतना के महानायक महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर स्मरण: चेतना महाराणा प्रताप के साथ है तो दरबारी इतिहास अकबर के!

-बरेली में 7 माह में 46 हिन्दू किशोरियों को #LoveJihad में फंसाया गया

-बाल कल्याण समिति के सामने 10 जुलाई तक 46 मामले आए सामने

-झांसे में फंसी लड़कियों ने स्वीकार किया कि उन्हें धोखे में रख कन्वर्जन का दबाव बनाया गया

-लड़कियों को चोरी करने के लिए भी उकसाया गया

— Ashwani Mishra🇮🇳 (@kashmirashwani) July 14, 2022

झारखण्ड में अंकिता को किस बेरहमी से जलाकर मारा गया था, वह भी सभी ने देखा था। और यह भी देखकर पूरा देश स्तब्ध रह गया था कि कैसे शाहरुख ने दुमका की अंकिता को जलाया था और फिर कैसे वह हँसते हुए पुलिस कस्टडी में जा रहा था। अंकिता का अंतिम संदेश कैसे पीड़ा से भरकर दिया था कि शाहरुख को फांसी दी जानी चाहिए।

यह भी देखा गया था कि कैसे अंकिता के मामले की जांच के लिए नियुक्त नूर मोहम्मद नामक पुलिस अधिकारी ने अंकिता का मामला कमजोर कर दिया था।

उत्तराखंड की अंजलि आर्य भी यामीन का शिकार हुई थी। १८ वर्षीय अंजलि ३ अगस्त को घर से कॉलेज एडमिशन कराने के लिए गयी थी। वह फिर वापस नहीं लौटी थी। यामीन से वह प्यार करती थी। पुलिस ने जब उसे हिरासत में लाकर पूछताछ की तो उसने बताया कि अंजली उस पर शादी करने का दवाब बना रही थी। 3 अगस्त को जब वह किच्छा पहुची तो वह अपनी बाइक लेकर किच्छा से बहेड़ी गया जहाँ सचिन सक्सेना पुत्र रतन लाल निवासी बरा को साथ लेकर शक्तिफार्म जंगल के कम्पार्टमेन्ट 9 बीट शहदौरा ले गया जहाँ उसकी गला रेत कर हत्या कर दी।

राजस्थान की सुरभि कुमावत, जो खुद पीएनबी में मार्केटिंग मैनेजर थी और उसने शादी की थी छठी पास शाहिद अली से! सुरभि कमाती थी और उसका शौहर उसके पैसों पर अय्याशी करता था। उसने यह कहते हुए कि उसका शौहर उससे नफरत करता है, आत्महत्या कर ली थी:

Also Read:  “पैसा नहीं है तो लाइव क्रिकेट क्यों देखना?” केरल खेल मंत्री अब्दुर्रहीमन ने जब की थी असंवेदनशील टिप्पणी

मुस्लिम पति के नफरत से परेशान हिंदू पत्नी ने की आत्महत्या. बैंककर्मी सुरभी कुमावत ने फांसी लगाकर की आत्महत्या. सुसाइड नोट में लिखा- मेरा पति शाहिद अली मुझसे नफरत करता है, और मुझे छोड़ने की धमकी देता है. उसने अपने स्वार्थ के लिए मेरा इस्तेमाल किया. घटना राजस्थान के जयपुर की. pic.twitter.com/dqXJy2gL2X

— Shubham shukla (@ShubhamShuklaMP) October 3, 2022

४ सितम्बर को झारखंड के दुमका में ही एक और लड़की की बलात्कार के बाद हत्या की खबर आई थी। चौदह वर्ष की जनजातीय बच्ची की लाश पेड़ पर लटकी हुई मिली थी और जिसके आरोप में अरमान अंसारी को हिरासत में लिया गया था।

Jharkhand | The deceased girl found hanging from a tree in Dumka is a minor, tribal girl. Accused Arman Ansari booked under sec 302 of IPC, SC ST & POCSO Act. Matter being investigated. Whether she was pregnant or not will be known once postmortem has been conducted: SP Dumka https://t.co/DFS8LJToSQ

— ANI (@ANI) September 4, 2022

३ सितम्बर को ही एक बच्ची रब्बानी अंसारी की हैवानियत का शिकार होते हुए बची थी एक और जनजातीय बच्ची। इस मामले में रब्बानी अंसारी ने एक नाबालिग लड़की को पहले तो नाम बदलकर अपने प्यार के जाल में फंसाया और फिर जब लड़की के सामने सच आया तो लड़की को बहुत ही खौफनाक तरीके से मारने की योजना बनाई।

उसने लड़की को कुँए में धक्का दे दिया और उस पर पत्थर भी मारे, मगर यह लड़की का सौभाग्य था कि वह बच गयी और किसी प्रकार अपने घर पहुँची!

२ मई 2022 को मुम्बई में ट्यूशन के लिए निकली सोनम शुक्ला की बोरे में लाश मिली थी। वह ट्यूशन के बहाने अपने प्रेमी मोहम्मद अंसारी से मिलने पहुँच गयी थी और फिर उसकी सड़ी गली लाश ही मिली थी।

मुम्बई में ही २७ सितम्बर को मुम्बई में इकबाल शेख ने अपनी बीवी रूपाली की इस कारण हत्या कर दी थी क्योंकि वह इस्लामी तौर तरीकों से नहीं जीना चाहती थी। शेख और रुपाली की तीन साल पहले शादी हुई थी और उनके दो साल का बेटा भी है।

image 1
https://hindupost.in/bharatiya-bhasha/hindi/muslim-man-killed-his-hindu-wife-for-not-wearing-burqa/

जून 2022 में सीहोर से भी एक ऐसी ही घटना सामने आई थी जिसमें लव जिहाद की शिकार रचना ने दम तोड़ दिया था और फिर उसके पिता ने प्रशासन से गुहार लगाई थी कि वह हिन्दू रीतिरिवाजों से अपनी बेटी का अंतिम संस्कार करना चाहते हैं।

श्रद्धा वॉकर, रिबिका पहाड़िया, नीलकुसुम, तुनिषा शर्मा के मामले अभी ताजे हैं, परन्तु ऐसा नहीं है कि मामले रुके हों। 29 दिसंबर को ही एक घटना सामने आई जिसमें किसी इंतजार ने खुद को हिन्दू सोनू युवक बताया और फिर शादी का झांसा देकर एक हिन्दू महिला को अपने जाल में फंसाया और फिर उसका बलात्कार किया। इंतजार को उसके भाई और अब्बा को बिसरख पुलिस थाने में गिरफ्तार कर लिया गया।

Breaking News: Intezaar had posed as Sonu, a hindu man & trapped a hindu woman in love jihad on pretext of marriage at a Gym in noida (UP), then raped her.

Intezaar along with his companion Suhel & Abbas Ali (brother & father) has been arrested by Bisrakh Police Station
+ pic.twitter.com/XRJPnG9gYZ

— Ashwini Shrivastava (@AshwiniSahaya) December 29, 2022

ये घटनाएं रुक सकेंगी ऐसा कम ही लगता है क्योंकि जहां सेक्युलर विमर्श ने इस सीमा तक हिन्दू लड़कियों को अपनी जड़ों से दूर कर दिया है कि उन्हें लगता है कि उनका मुस्लिम प्रेमी औरों जैसा नहीं है, परन्तु दुर्भाग्य की बात यही है कि अधिकांश मामलों में उनका प्रेमी भी बाद में वैसा ही निकलता है।

यह कुछ ही मामले हैं, जो अधिकांश चर्चा में रहे हैं, परन्तु इनके अतिरिक्त सैकड़ों ऐसे मामले हैं, जो हुए और जिनपर चर्चाएँ नहीं हुईं, या फिर जिन्हें रोज का मामला कहकर अनदेखा कर दिया गया।

(यह स्टोरी हिंदू पोस्ट की है और यहाँ साभार पुनर्प्रकाशित की जा रही है.)

यह भी पढ़ें

परधनमतर-नरदर-मद-पर-बन-डकयमटर-पर-अलग-रय-रखन-पर-कगरस-नत-अनल-एटन-क-परट-छडन-पर-हन-पड-बधय!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर अलग राय रखने पर...

0
सोनाली मिश्रा कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा में नफरत के बाजार में मोहब्बत के फूल खिलाने की बात करते हुए दिखाई...
रषटरय-बलक-दवस:-अवसर-ह-अपन-सतरय-क-उपलबधय-क-समरण-करन-क,-एव-कतरम-हनत-क-वमरश-क-समझन-क

राष्ट्रीय बालिका दिवस: अवसर है अपनी स्त्रियों की उपलब्धियों को स्मरण...

0
सोनाली मिश्रा आज के दिन भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत की...

अभिमत

परधनमतर-नरदर-मद-पर-बन-डकयमटर-पर-अलग-रय-रखन-पर-कगरस-नत-अनल-एटन-क-परट-छडन-पर-हन-पड-बधय!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर अलग राय रखने पर...

0
सोनाली मिश्रा कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा में नफरत के बाजार में मोहब्बत के फूल खिलाने की बात करते हुए दिखाई...
रषटरय-बलक-दवस:-अवसर-ह-अपन-सतरय-क-उपलबधय-क-समरण-करन-क,-एव-कतरम-हनत-क-वमरश-क-समझन-क

राष्ट्रीय बालिका दिवस: अवसर है अपनी स्त्रियों की उपलब्धियों को स्मरण...

0
सोनाली मिश्रा आज के दिन भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत की...

लोग पढ़ रहे हैं

The greatness of our MOTHERLAND

0
Swami Vivekananda If there is any land on this earth that can lay claim to be the blessed Punyabhumi (holy land), to be the land...
Aug. 11, 2022 Croma launch7 (1)

Bistupur gets 1st Croma store of Jamshedpur, 2nd in Jharkhand

0
Expansive Electronics retail destination now open opposite Gopal maidan at Bistupur, Jamshedpur Jamshedpur: Croma, India’s first and trusted Omnichannel electronics retailer from the Tata Group,...

Feel like reacting? Express your views here!

यह भी पढ़ें

आपकी राय

अन्य समाचार व अभिमत

हमारा न्यूजलेटर सब्सक्राइब करें और अद्यतन समाचारों तथा विश्लेषण से अवगत रहें!

Town Post

FREE
VIEW