उपायुक्त ने डुमरिया एवं मुसाबनी में राज्य खाद्य निगम के गोदामों का औचक निरीक्षण किया

स्टॉक में रखे खाद्यान्न की वस्तु स्थिति का लिया जायजा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जमशेदपुर: जिला उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव द्वारा डुमरिया एवं मुसाबनी प्रखंड में राज्य खाद्य निगम के गोदामों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने पहले डुमरिया में बने गोदाम का निरीक्षण के क्रम में खाद्यान्न के उठाव एवं स्टॉक की व्यवस्था पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि जितने भी स्टॉक एवं वितरण पंजी है उसे अद्यतन रखें। जांच के क्रम में उन्होंने पाया कि गोदाम में करीब 250 क्विंटल चावल स्टॉक में पड़ा है जिसे सभी सरकारी विद्यालयों को खाद्यान्न का उठाव करने हेतु प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया गया।

Also Read:  स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मानगो चौक सौंदर्यीकरण योजना का उद्घाटन किया

जुलाई-अगस्त माह का गेहूं जो NFSA और PMGKY का स्टॉक में है उसे संबंधित डीलर के बीच दो दिनों के अंदर वितरण के निदेश दिए। इसी प्रकार स्टॉक में पड़े नमक को 2 दिनों के अंदर वितरण सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। गोदाम में करीब एक साल से रखा चीनी जो अब खाने योग्य नहीं रह गया है तथा रखे-रखे घुन लग गए चने को लेकर जिला उपायुक्त द्वारा कड़ी नाराजगी जाहिर की गई।

उन्होंने कारण पृच्छा करते हुए कहा कि खाद्यान्न का अब तक वितरण क्यों नहीं हुआ।

मौके पर उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, बीडीओ एवं सीओ को खराब हो चुके खाद्य पदार्थों का बाजार मूल्य के अनुसार मूल्यांकन कर सम्बन्धित पदाधिकारी से ही रिकवरी के निर्देश दिये।

Also Read:  केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने मानगो गांधी मैदान में बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

साथ ही जब तक गोदाम में व्याप्त कुव्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त नहीं हो जाती एजीएम का वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया गया ।

इधर मुसाबनी प्रखंड में भी गोदाम निरीक्षण के क्रम में गोदाम में रखे 220 क्विंटल चावल, 276 क्विंटल नमक, 1500 क्विंटल गेहूं तथा 461 क्विंटल चीनी के स्टॉक की स्थिति की जांच की गई तथा डीलर के माध्यम से लाभुकों के बीच वितरित करने के निर्देश दिए।

यहां भी गोदाम में व्याप्त कुव्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला उपायुक्त द्वारा खाद्यान्न रखे-रखे खराब नहीं हो इसके लिए दो दिनों में वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Also Read:  उपायुक्त विजया जाधव व आला अधिकारियों ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी

जिला उपायुक्त द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए कि यदि किसी गोदाम में रखे रखे खाद्यान्न सड़ते हैं तो नुकसान के बराबर की राशि सम्बंधित जिम्मेदार पदाधिकारी से वसूली जाएगी।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उन्होंने स्टॉक के अद्यतन स्थिति का नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी को भी प्रखंड भ्रमण के क्रम में अनिवार्य रूप से गोदामों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।

जिला उपायुक्त के निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री राजीव रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी श्री सत्यवीर रजक, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी डुमरिया श्री साधु चरण देवगम, अंचल अधिकारी डुमरिया एवं मुसाबनी श्री रामनरेश सोनी, प्रभारी एमओ सह एजीएम तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Feel like reacting? Express your views here!

यह भी पढ़ें

आपकी राय

अन्य समाचार व अभिमत

हमारा न्यूजलेटर सब्सक्राइब करें और अद्यतन समाचारों तथा विश्लेषण से अवगत रहें!

Town Post

FREE
VIEW